हल्दी और लहसुन के फायदे के बारे में जानकर आपके होश उड़ जाएंगे

खानपान या मौसम में होने वाले किसी भी तरह के बदलाव के कारण अक्सर हमारा शरीर कमजोर होने लगता है। ऐसे में हर किसी को फिर डॉक्टर के चक्कर लगाने पड़ते हैं। लेकिन आप डॉक्टर के पास ना जाकर घर में ही इन समस्याओं से राहत पा सकती हैं।

इसे बनाने की विधि:

इसे बनाने के लिए आप लहसुन, हल्दी और लौंग के पाउडर को मिक्स कर लें और फिर रात को सोने से पहले इसका सेवन या तो दूध के साथ या फिर गर्म पानी के साथ कर लें।

इन बिमारियों में है फायदेमंद:

# कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करना: इस मिश्रण का सेवन करने से शरीर में जमा हुआ सारा फैट दूर हो जाता है। इससे कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी कम हो जाता है।

# वजन: इस मिश्रण का सेवन अगर आप रोजाना दूध के साथ लेती हैं तो आपका वजन भी कम हो जाता है।

# मधुमेह: इस मिश्रण को रोजाना सेवन करने से हमारे शरीर का ग्लूकोज और शुगर भी कम हो जाता है। इससे शरीर के अंदर होने वाली जलन और सूजन दोनों कम हो जाती है।

# पेट की समस्या: इस मिश्रण का सेवन करने से पेट में एसिड नहीं बनता है। इसी के साथ इससे पेट में गैस, पेट में दर्द और पेट फूलना जैसी समस्याओं से राहत मिलता है।

# अंदरूनी संक्रमण: इस मिक्चर का सेवन करने से संक्रमण, शरीर का फूलना और जलन आदि कम होने लगता है। इसमें होने वाले एंटी इंफ्लामेटरी गुण काफी मददगार होते हैं।

# साइनस: इस मिश्रण का सेवन करने से आप साइनस के संक्रमण से राहत पा सकती हैं। यह बलगम को जमा नहीं होने देता और इससे नाक भी खुल जाती है।