दुनिया का सबसे पौष्टिक फल, जिसे खाने के 3 दिन में दिख जाता है असर

जब स्वास्थ्य को ठीक रखने की बात होती है, तो सभी विशेषज्ञ फल खाने की सलाह देते हैं। बेशक गुणकारी फलों की कमी नहीं है, लेकिन हम इस लेख में सिर्फ कीवी की बात करेंगे। इसमें कई तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जो आपको स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने का काम करते हैं।

1. कीवी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सहायक है । इसके नियमित सेवन से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है । दिल से जुड़ी कई बीमारियों में ये मुख्य रूप से फायदेमंद है ।

2. कीवी में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है । कीवी के नियमित सेवन से कब्ज की समस्या में भी फायदा होता है । फाइबर की मौजूदगी से पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है ।

3. कीवी में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, जिससे ब्लड प्रैशर भी कंट्रोल में रहता है। कीवी के सेवन से शरीर में सोडियम का लेवल कम होता है और कार्डियोवस्कुलर रोगों से बचाव होता है। इसके अलावा कीवी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिससे सूजन की समस्या दूर रहती है।

4. अगर आपको पाचन संबंधी परेशानी है तो कीवी का फल खाना चाहिए। इसमें काफी तादाद में फाइबर होता है जो आसानी से पचता है और पाचन प्रक्रिया को अच्छा रखता है।